इटावा लाइव के समस्त पाठकों का इटावा लाइव परिवार हार्दिक स्वागत करता है।

एकलव्य स्टडी सर्किल ,मुख्य शाखा, प्रथम तल सियाराम मार्केट,भर्थना चौराहा ,इटावा , संपर्क सूत्र -9456629911,8449200060  | रिनेसाँ एकेडेमी,विकास कॉलोनी भाग-2 , कानपुर रोड, पक्का बाग, इटावा फोन नंबर -9456800140  | गरुकुल कंप्यूटर एजुकेशन एंड मैनेजमेंट ,इंफ्रोन्ट ऑफ़ रामलीला रोड ,गोविन्द नगर इटावा डायरेक्टर मोहम्मद शहीद अख्तर ,संपर्क सूत्र-9412190565  | रॉयल ऑक्सफ़ोर्ड इंटरनेशनल सीनियर सेकेण्डरी स्कूल एडमिशन ओपन क्लास पी.जी. से ट्वेल्थ पता रामलीला रोड इटावा ,संपर्क सूत्र-9927176666,9917166666  | सेंट मारिया स्कूल ,एडमिशन ओपन ,प्ले से इलेवेंथ ,पता बम्ब रोड ,पास लोहिया गैस गोदाम नयी मंडी इटावा,संपर्क सूत्र -८७५५५१९२१६,८७५५५१९२०४.  | ए-वन कम्पटीशन जोन फ्रेंड्स कॉलोनी भरथना चौराहा इटावा डायरेक्टर देवेंद्र सूर्यवंशी I  | विज्ञापन व समाचार प्रकाशन हेतु सम्पर्क करें- आशुतोष दुबे (संपादक) मो0- 9411871956 | e-mail :-newsashutosh10@gmail.com   | भरथना तहसील क्षेत्र अन्तर्गत समाचार प्रकाशन हेतु सम्पर्क करें- तनुज श्रीवास्तव (तहसील प्रतिनिधि) मो0- 9720063658  | 
आस पास

लखनऊ मेट्रो के लिए प्रयोग होगी विदेशी तकनीक

Desk

लखनऊ, लखनऊ मेट्रो सभी के लिए चुनोती पूर्ण कार्य है क्योंकि इतने कम समय ये सुविधा जनता के लिए शुरू हुई .जिसके चलते अगर लखनऊ मेट्रो के स्टेशनों, डिपो व सिग्नल सिस्टम में दोहरी व्यवस्था की गई है। फिर भी अगर एक सिस्टम के फेल होने पर दूसरा काम करना शुरू कर देगा। इससे मेट्रो ज्यादा देर तक खड़ी नहीं होगी, यदि कहीं फाल्ट आता है तो उसे अत्याधुनिक मशीनों से तुरन्त ढूंढ लिया जाएगा। इसके लिए कुशल इंजीनियर और विदेशों से आधुनिक मशीन मंगाई गई हैं। जिससे कोई भी दिक्कत को जल्द ठीक किया जायेगा .
 
लखनऊ मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को बताया कि मेट्रो का संचालन कभी रुके न इसके लिए स्टेशनों, डिपो व सिग्नल सिस्टम में हर जगह दोहरी व्यवस्था की गई है। इसीलिए सरोजनीनगर से 132 केवी की दो सर्किट लाई गई हैं। लखनऊ में सरोजनी नगर ट्रांसमिशन कई ग्रिड से जुड़ा है। उन्होंने बताया कि मेट्रो के एक कन्ट्रोल सेन्टर में खराबी आई तो दूसरा चालू हो जायेगा। बिजली की एक लाइन में फाल्ट आया तो दूसरे से सप्लाई शुरू हो जाएगी। एक ट्रांसफारमर खराब हुआ तो दूसरे से काम शुरू हो जायेगा।
 
 
मेट्रो ट्रेन को बिना रुके चलाने के लिए एलएमआरसी ने इसीलिए दोहरी व्यवस्था बनाई है। भले ही इस व्यवस्था में ज्यादा बजट खर्च हुआ है, लेकिन इससे मेट्रो की सवारी करने वालों के सामने कभी दिक्कतें नहीं आएंगी। पावर कारपोरेशन की ग्रिड फेल होने पर ही ट्रेनें खड़ी होंगी। एलएमआरसी ने पावर सप्लाई से लेकर मेट्रो के संचालन तक के लिए सभी जरुरी मशीनरी की दोहरी व्यवस्था बनाई है। अधिकारी ने बताया कि मेट्रों का ट्रांसपोर्टगर डिपो हो या फिर अमौसी से मुंशीपुलिया तक के 22 स्टेशनों के बीच हर जगह सिग्नल सिस्टम की व्यवस्था है। यह सभी एक बार फेल भी हो जाएंगे तब भी ट्रेन नहीं रुकेगी। दोहरी व्यवस्था से उसी तरह ट्रेन चलती रहेगी।
 
उन्होंने बताया कि मेट्रो के लिए दो आपरेशन कन्ट्रोल सेन्टर भी बनाए जाएंगे। एक कन्ट्रोल सेन्टर डिपो में बनकर तैयार हो गया है। जबकि दूसरा कन्ट्रोल सेन्टर सचिवालय के पास सहकारिता भवन के पीछे बनाया जाएगा। इसके निर्माण की भी प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाएगी । बाद में डिपो में बने कन्ट्रोल सेन्टर को बैकअप कन्ट्रोल सेन्टर बना दिया जाएगा और मेन कन्ट्रोल सेन्टर सहकारिता भवन के पीछे हो जायेगा।

 

Report :- Desk
Posted Date :- 10-12-2016
आस पास
Video Gallery
Photo Gallery

Portal Owned, Maintained and Updated by : Etawah Live Team || Designed, Developed and Hosted by : http://portals.news/