त्यौहार नजदीक आते ही खाद्य विभाग की सैम्पल भरने की कार्यवाही शुरू

भरथना (रिपोर्ट- तनुज श्रीवास्तव)- त्यौहारों के नजदीक आते ही खाद्य विभाग अपनी गहरी नींद से जाग उठा और पूर्व की भाँति कुछ प्रतिष्ठानों से खाद्य सामग्रियों के सैम्पल भर अपनी कार्यवाही पूरी कर डाली। जबकि बाजार में विभिन्न प्रकार की खाद्य सामग्रियों में बहुत ही हानिकारक पदार्थों की मिलावट कर मिलावटखोरों द्वारा खुले तौर पर धडल्ले से बिक्री करके लोगों की जान के साथ खिलवाड किया जा रहा है। लेकिन खाद्य विभाग इससे अंजान बना हुआ है।
दीपावली समेत अन्य त्यौहारों के नजदीक आते ही बुधवार की दोपहर खाद्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा खाद्य सामग्रियों वाले प्रतिष्ठानों पर छापामार कार्यवाही की गई। मुख्य खाद्य निरीक्षक जितेन्द्र कुमार ने तहसीलदार गजराज सिंह यादव व विभागीय कर्मचारियों के साथ कस्बा के प्रमुख बाजार सब्जी मण्डी, बालूगंज, गल्ला मण्डी, नेविलगंज, बजाजा लाइन चैराहा आदि के किराना स्टोर, प्रोवीजन स्टोर, मिष्ठान भण्डार, सरसों का तेल, साबूदाना, कुट्टू आटा समेत कई खाद्य सामग्रियों का सैम्पल लिया गया और उन्हें जाँच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया।
बताते चलें कि इससे पूर्व भी खाद्य विभाग द्वारा ईद का चाँद होकर त्यौहारों के नजदीक आते ही बाजार में इस तरह की छापेमारी कर सैम्पल भरकर प्रयोगशाला में जाँच हेतु भेज दिया जाता है। जाँच में किस विक्रेता का खाद्यान्न मानक के अनुरूप और किसका मानक के विपरीत आता है? साथ ही मिलावटखोरों के विरूद्ध क्या दण्डात्मक कार्यवाही की जाती है? यह कभी किसी के संज्ञान में नहीं आ पाता। जबकि बाजार में विभिन्न प्रकार की खाद्य सामग्रियों बेसन, आटा, सरसों का तेल, मसाले, घी, दालेें, दूध, पनीर, मक्खन आदि में विभिन्न प्रकार के ऐसे हानिकारक पदार्थों का मिलावटखोरों द्वारा सेवन किया जा रहा है, जो आम आदमी के लिए बहुत ही घातक है। चूंकि मजबूर और विवश उपभोक्ता खाद्य विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की अनदेखी के कारण हौंसले बुलन्द मिलावटखोरों द्वारा बाजार में धडल्ले से बिक्री किये जा रहे मिलावटी सामान खरीदने को मजबूर बने हुए है और विभाग इस महत्वपूर्ण विषय पर चुप्पी साधे बैठा रहता है।

मेरी कोशिश रहती है कि भरथना की कोई भी खबर छूटने न पाये। मेरे इस प्रयास में कृपया आप भी सहयोग करें। मेरी ईमेल srivastavatanuj06@gmail.com पर आप ख़बरें व सुझाव भेज सकते हैं। मेरा मोबाइल नम्बर 9720063658, 7037258235 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *