जिलाधिकारी ने ‘‘ स्वच्छता प्रहरी’’ की 64 टीमो को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

इटावा 13 अगस्त 18- जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे. ने आज नुमाईस पण्डाल से स्वच्छ भारत मिशन(ग्रामीण) के अन्र्तगत गांववासियो स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से चतुर्थ चरण में ‘‘ स्वच्छता प्रहरी’’ की 64 टीमो की बसो को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अन्र्तगत 01 अगस्त से 30 अगस्त तक स्वच्छ सर्वेक्षण अभियान संचालित किया जा रहा है। ग्रामवासियो को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के साथ जिनके पास एनड्ायड मोबाइल फोन है को अपने मोबाइल में एसएसजी 2018 एैप डाउनलोड कर स्वच्छ सर्वेक्षण में अपने जनपद के पक्ष में शत प्रतिशत वोटिंग कराये ताकि लक्ष्य की पूर्ति हो सके।
जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छता प्रहरी घर घर जाकर ग्रामवासियो को स्वच्छता( ओडीएफ) ख्ुाले में शौंच मुक्त हेतु स्वच्छ शैाचालय प्रयोग करने, शिक्षा व स्वास्थ्य के संबंध में जागरूक करेंगे। इसके साथ गांव में चैपाल लगाकर,रैली निकालकर ,ग्राम प्रधान व सचिव के सहयोग से नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ग्रामीणो को जागरूक किया जायेगा। घर को साफ सुथरा रखने ,निर्वाचन के दौरान अपने मताधिकार का प्रयेाग करने, उन्हे खुले में शौंच करने से होने वाली बीमारियो, बहू बेटियो को खुले में शैाच जाने के होने वाली शर्मिन्दगी के निजात दिलाने के लिए जागरूक करने के बारे गांववालो की भाषा में समझाया जायेगा
मुख्य विकास अधिकारी पी0के0 श्रीवास्तव ने कहा कि स्वच्छता प्रहरी गांव में जाकर ग्रामवासियो के साथ बैठककर ऐप के माध्यम से एक से लेकर चार तक विकल्पेां पर वोटिंग करानी है इसके लिए चार प्रश्न है इन प्रश्नो में स्वच्छता सर्वेक्षण की जानकारी,स्वच्छता में सुधार,कूड़ा करकट,कचरे के निस्तारण,जल निकासी की व्यवस्था है कि नहीं आदि प्रश्न हैं। उन चारो प्रश्नो के उत्तर जो प्रथम स्थान पर है वही उनका उत्तर है। जिनका उत्तर मोबाइल एैप के माध्यम से डाउनलोड कर दिया जायेगा। लोगो के मोबाइल में एसएसजी 2018 एैप डाउनलोड कर स्वच्छ सर्वेक्षण में अपने जनपद के पक्ष में वोटिंग कर अपने जनपद को प्रथम पायदान पर पहुंचाने में अपना सहयोग करने के लिए जागरूक करें।
इस अवसर पर जिला विद्यालय निरीक्षक राजू राणा, जिला पंचायतराज अधिकारी आर.बी.ंिसह,सहायक जिला पंचायतराज अधिकारी रोहित कुमार ,प्रधानाचार्य राजकीय इण्टर कालेज डा. मुकेश कुमार, पूरन सिंह,महादेव सिंह आदि उपस्थित रहे।

बचपन में कछुआ और खरगोश की कहानी पढी थी आज तक समझ नहीं आया की कछुए में इतना कॉन्फिडेंस आया कहा से, खैर मेरी ईमेल etawah.news@gmail.com पर आप ख़बरें व सुझाव भेज सकते अगर जरुरी लगे तो 9412182324, 7017070200 पर कॉल भी कर सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *