दिव्यांगजन समाज का अभिन्न अंग हैं- नवीन राय (सब रजिस्ट्रार)

भरथना (रिपोर्ट- तनुज श्रीवास्तव)- दिव्यांग बच्चे भी समाज के एक अभिन्न अंग हैं। इनके साथ किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करना चाहिये और हरसम्भव इनकी मदद के लिए प्रत्येक व्यक्ति को सदैव तत्पर रहकर अपना नैतिक दायित्व का निर्वाहन करना चाहिये। ताकि वह भी समाज की मुख्य धारा से जुडकर राष्ट्र में अपना योगदान कर सकें।

उक्त बात कस्बा के विधूना रोड स्थित जयोत्री एकेडमी (बचपन) में विश्व विकलांगता दिवस के अवसर पर आयोजित कला एवं पेंटिंग प्रतियोगिता के अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि सबरजिस्ट्रार नवीन राय ने विद्यालय संस्थापक/पूर्व चैयरमैन मनोज पोरवाल, नीता पोरवाल व निदेशक नितिन पोरवाल की मौजूदगी में उपस्थित छात्र-छात्राओं व अध्यापकगणों को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि बहुत से दिव्यांग बच्चों ने अपनी मेहनत व परिश्रम के बल पर उच्च शिक्षा ग्रहण कर सर्वोच्च पदों पर रहकर राष्ट्र की सेवा की है। इसलिए दिव्यांग बच्चों की शिक्षा, संस्कार पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। तदुपरान्त विद्यालय की कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के छात्र-छात्राओं ने कला एवं पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रतिभाग कर उत्कृष्ट कला कौशल के माध्यम से लोगों को रूबरू कराया। परिणाम आने पर कक्षा 1 से 5 तक राधा, निशान्त, वशु, प्रतीक, नित्या ने प्रथम स्थान, कक्षा 6 से 8 तक सलोनी यादव, काजल, हर्ष, रितिक ने द्वितीय स्थान व अनुष्का, उमंग, अर्पित पोरवाल ने तृतीय स्थान प्राप्त कर विद्यालय को गौरवान्वित किया। इससे पूर्व मुख्य अतिथि ने माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर प्रतियोगिता का शुभारम्भ कराया तथा विद्यालय निदेशक नितिन पोरवाल व प्रधानाचार्य योगेन्द्र मिश्रा ने मुख्य अतिथि को प्रतीक चिन्ह्र व अंगवस्त्र भेंटकर जोरदार स्वागत सम्मान किया। इस अवसर पर प्रबन्धक वर्तिका पोरवाल, एचओडी शीला मिश्रा, रामवरन सिंह, संजीव तिवारी, श्यामप्रकाश वर्मा, गोविन्द शाक्य, अमित तिवारी, नन्दकिशोर, माधुवी कुशवाह, कमलेश यादव आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही। फोटो- सबरजिस्ट्रार नवीन राय को सम्मानित करते नितिन पोरवाल।

मेरी कोशिश रहती है कि भरथना की कोई भी खबर छूटने न पाये। मेरे इस प्रयास में कृपया आप भी सहयोग करें। मेरी ईमेल srivastavatanuj06@gmail.com पर आप ख़बरें व सुझाव भेज सकते हैं। मेरा मोबाइल नम्बर 9720063658, 7037258235 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *